केमिकल पील क्या है, कैसे करें, फायदे, नुकसान

October 17, 2023by Dr. Shridevi Lakhe

केमिकल पील क्या है?

चमकती त्वचा पाने के लिए अपने चेहरे की देखभाल करना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब तक आप अपनी त्वचा का खास ख्याल नहीं रखेंगे, तब तक हमारी त्वचा खूबसूरत नहीं बनती l खूबसूरत त्वचा पाने के लिए हर बार बाजार से महंगी क्रीम खरीदने की जरूरत नहीं है, नहीं तो आप घरेलू उपाय करके भी खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं। लेकीन एक उम्र के बाद त्वचा में समस्या दिखाई  देनी शुरू होती है l घरेलू उपाय करके भी त्वचा समस्या कम नही होती , इसलिये डॉक्टर से मिलके इसपर इलाज करवाना जरूरी होता हैl  केमिकल पील एक उपचार है, जिसमे कई त्वचा संबंधी का उपाय  किया जाता हैl

केमिकल पील झुर्रियाँ, मुँहासा और हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए एक उत्कृष्ट समाधान हैं। यदि आप चमकदार, साफ़ और अधिक युवा त्वचा पाने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं, तो केमिकल पील वह समाधान हो सकता है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। सौंदर्य और त्वचा की देखभाल की दुनिया में केमिकल पील किया जाता है l केमिकल पील बिल्कुल सुरक्षित हैं और अगर सही तरीके और मात्रा में लगाए जाएं तो अद्भुत काम करते हैं। हालाँकि, वे अपनी सावधानियों और कमियों के साथ आते हैं।

केमिकल पील  तीन प्रकार के होते हैं, superficial पील, ,मध्यम गहराई के पील और गहरे पील ! व्यक्ति की त्वचा के प्रकार और रंग पर निर्भर करता है की सही विकल्प क्या है l  केमिकल पील  के दौरान,त्वचा विशेषज्ञ  पहले त्वचा के मोटे क्षेत्रों, जैसे ठोड़ी, नाक और गाल, और फिर आंखों और मुंह के आसपास के पतले क्षेत्रों पर एक एक्सफ़ोलिएंट एसिड लागू करता है। केमिकल पील  के बाद, त्वचा विशेषज्ञ किसी भी शेष एक्सफोलिएंट को हटाने के लिए ठंडे नमकीन कंप्रेस का उपयोग कर सकते हैंl  इस प्रक्रिया से सूजन और छिलने की समस्या हो सकती है, जिसे ठीक होने में 1-2 सप्ताह का समय लग सकता है, जो छिलके की गहराई और तीव्रता पर निर्भर करता है। यह महत्वपूर्ण है कि चेहरे को सूखा रखा जाए और पहले 24 घंटों तक स्नान न किया जाए या फेसवॉश का उपयोग न किया जाए। इसके अलावा, जब तक त्वचा ठीक न हो जाए तब तक मेकअप का प्रयोग न करने की सलाह दी जाती है ।

केमिकल पील फायदे –  मुहांसों का इलाज , सूरज की क्षति और उम्र बढ़ने के कारण होने वाली झुर्रियों का इलाज, उम्र के धब्बे, झाइयाँ और काले धब्बे (मेलास्मा) कम करना, त्वचा के रंगरूप और अनुभव में सुधार आना , हल्के निशानों की उपस्थिति में सुधार करना यह होते है l

केमिकल पील के दुष्प्रभाव हल्केसे  हो सकते हैं। जैसे त्वचा पर लालिमा जो महीनों तक रहती है, त्वचा पर अस्थायी काले धब्बे ,scarring हो सकती है l इनसे बचने का सबसे अच्छा तरीका किसी अनुभवी त्वचा विशेषज्ञ से मिलना और उनके देखभाल संबंधी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना है।

MediSkin Hair Clinic

डॉ. श्रीदेवी लाखे खराड़ी, पुणे में सबसे अच्छी त्वचा विशेषज्ञ हैं। उन्हें त्वचा विशेषज्ञ के रूप में 9 साल से अधिक का अनुभव है। डॉ. श्रीदेवी लाखे एक त्वचा विशेषज्ञ, कॉस्मेटोलॉजिस्ट, ट्राइकोलॉजिस्ट, बाल रोग विशेषज्ञ और सौंदर्यशास्त्र में विशेषज्ञ सलाहकार भी हैं। उन्होंने डीडीवी, एमबीबीएस किया है। वह महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल की सदस्य हैं। डॉ. श्रीदेवी  परामर्श, डर्मरोलर, सन स्पॉट, उम्र के धब्बे, अन्य रंजित घाव, बालों के उपचार, बालों को हटाने के लिये लेजर ट्रीटमेंट और इस सहित कई प्रकार की चिकित्सा सेवाएं प्रदान करती हैं।

 

https://mediskinhairclinic.com/wp-content/uploads/2023/02/Medi-Skin-Hair-Clinic-100h.png
Follow US
86000 09731
mediskinhairclinic01@gmail.com
Address

Medi Skin Hair Clinic | Dermatologist in Kharadi | Hair Transplant Surgeon in Kharadi

Find US

Copyright © 2024 | Mediskin & Hair Clinic| All Rights Reserved